अर्थ पूर्ण जीवन का निर्माण

इस पर विचार करें

आप सभी एक सफल और संतुष्ट जीवन जीना चाहते हैं। और जैसे आगे हम बढ़ते हैं ।सफलता के बारे में हमारा विचार बदल जाता है ।क्योंकि हम भौतिक सुकून की तलाश करते हैं। हां! यह आपको चूहा दौड़ में ले आता है।जहां आप सभी की सफलता नाम की चीज के पीछे दौड़ रहे हैं ।यह जाने बिना की इतनी जल्दी आप इसे प्राप्त कर सकते इसीलिए यदि आप इस बात से सहमत हैं !तो इस पर एक गंभीर विचार करने और स्थिति को बदलने के लिए उपाय खोजने का समय है।आइए आपके कैरियर और वित्त के सर्व धर्म को प्रभावित करने वाले उन पहलुओं का अध्ययन और विश्लेषण करें।

यदि आप एक नौकरी कर रहे हैं!

सबसे पहले अपने आप के लिए नौकरी खोजना एक चुनौती है।आप एक बार जब आप इस लीग में शामिल हो जाते हैं। तो आप उत्कृष्टता का प्रयास करते हैं ।आपकी नौकरी एक विचारशील बात बन जाती है यदि आप उच्च पद पर ही बैठे हैं। लेकिन आपके ऊपर कोई है ।जो आप के विकास को निर्देशित और नियंत्रित करता है नौकरी केवल स्थिरता लाएगी यदि आपके द्वारा कार्यालय बिताया गया समय आपके व्यक्तिगत समय से अधिक है फिर भी आपकी आए सीमित है इमानदारी से सेवा करने के बाद भी वित्तीय बाधाओं से संकट और असंतोष का सामना होता है क्योंकि आप एक ऐसी प्रणाली का शिकार है जहां पर आप एक मामूली पारिश्रमिक प्राप्त करते हैं आप अपनी सेना निवृत्ति के बाद आराम करने के लिए निधि जमा करने में मुश्किल से ही सक्षम हो पाते हैं।

इस निर्माण मात्र के जीवन के बजाय आप अपनी क्षमता का अनुभव  करके और इसे सही दिशा में उपयोग करके अपने आत्म मूल्य को बढ़ा सकते हैं। ऐसी जिंदगी जी जहां आप अपने कल्याण के लिए काम करते हैं! और अपने सपनों को पूरा करते हैं।

यदि आप एक पेशेवर है!

पेशेवर होने के नाते यह सबसे सुरक्षित विकल्प लगता है । हालांकि  वास्तविकता पूरी तरह से एक अलग तस्वीर दिखाती है ।क्योंकि उन्हें ग्राहकों का निर्माण करना होता है। और उन्हें जीवन भर के लिए बनाए रखना होता है हालांकि उनके पास आदेश देने के लिए उनके ऊपर कोई मालिक नहीं है फिर भी उनके दायित्वों का समूह होता है।

यदि आप किसी पेशेवर के जीवन का निरीक्षण करते हैं तो उसके पास निजी पारिवारिक समय के बिना ग्राहकों का व्यस्त कार्यक्रम होता है इसके अलावा यदि वे परिवार पर ध्यान देने का विकल्प चुनते हैं। तो उन्हें वर्षों से स्थापित ग्राहकों को खोने का भय होता है ।आपकी सफलता अधिक व्यक्तिगत जिंदगी से अनुपात ही हो जाती है। जितना अधिक आप सफलता की सीढ़ी चढ़ते जाएंगे उतना ही कम समय आपको आती कमाई का खर्च करने के लिए मिलता है। बदले में आपको सिर्फ तनाव ग्रस्त जीवन ही मिलता है जहां आपका का बैंक खाता तो भरा होता लेकिन धन का आनंद लेने  के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। इसीलिए यह एक एकल व्यक्ति है क्योंकि आपके आय का स्रोत सभी कार्यों को प्रतिबंधित करने की क्षमता पर निर्भर करता है।

यदि आप एक व्यापारी हैं!

किसी व्यवसाय का स्वामी होना अपने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। हालांकि  भूमिका इतनी सुपर नहीं है जितनी लगती है इसके साथ तार जुड़े हुए हैं। क्योंकि यहां एक व्यवसाय है जो आपको नियंत्रित कर रहा है आपको बाजार के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी और सबसे प्रमुख के रूप में खड़े रहना होगा और यह कई और उपकरणों के लिए मांग करा करता है मांगों को पूरा करना प्रौद्योगिकी के साथ अंकित करने लाभ मार्जिन को ध्यान में रखते हुए भुगतान आदि प्रदान करने के बारे में निरंतर चिंता बनी रहती है। इस तरह के कारोबारी मॉडल में जोखिम है क्योंकि इसमें भारी निवेश शामिल है। और व्यापार का विकास आपके कर्मचारियों बाजार में उतार-चढ़ाव और अन्य कई कारकों पर निर्भर करता है। इसकी तुलना में डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस अधिक उपयोगी साबित हो जाता है क्योंकि आपको लाभ के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है।

यदि आप उद्योगपति हैं!

यह अधिक मांग क्षेत्र है क्योंकि यहां जोरदार प्रतिस्पर्धा लगातार मांग और प्रतियोगियों से उपभोक्ता की वरीयता का बदलना आपको हमेशा तो करना पड़ता है इसके अलावा की लागत वहन करनी पड़ती है और शेयर श्रमिकों मशीनों के रखरखाव की चिंता करने की आवश्यकता पड़ती है। और इससे तनाव के स्तर में वृद्धि होती है जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं हालांकि वास्तविकता में आप इनमें से कितना हासिल करने के लिए सक्षम है तीन चौथाई जिंदगी आप आगे बढ़ने में खर्च करते हैं और कमाने में और फिर छुट्टी लेने या जल्दी सेनानिवृत्ति लेने का समय नहीं बचता है ना तो आप शौक पूरा करने के लिए पर्याप्त शक्ति बचती है।

जैसा हमने जाना कि उपर्युक्त में से कोई भी समृद्धि और शांतिपूर्ण जीवन जीने की मांग को पूरा नहीं करता है अपने परिवार और व्यक्तिगत जीवन को हुए बिना अपने सपने को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां एक बढ़िया समाधान है।

आइए हम आपको बताते हैं कि इस व्यवसाय से आप क्या प्राप्त कर सकते हैं!

१-डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस बनाएं

२-यह आपको वित्तीय बोझ से मुक्त करके रोजगार दायित्व से मुक्त होने की स्वतंत्रता

३-बेहतर वित्तीय भविष्य बनाने के अवसर प्रदान करता है

४-आप व्यवसाय के बारे में चिंतित हुए बिना छुट्टियां ले सकते हैं

५-आपको सभी दृष्टिकोण में से एक समग्र अनुभव प्राप्त होता है जो आपको एक बेहतर निर्णय करता बनाता है और एक संतुलित पाठ्यक्रम की ओर आ जाता है।

६-कोई भी कहीं से भी आपकी उम्र और योगिता के बावजूद व्यवसाय को बना सकता है।

७-स्थान की कोई सीमा नहीं है और आप दूसरे प्रांतों में भी अपना नेटवर्क बना सकते हैं।

८-पैसा आता रहता है क्योंकि आपकी टीम व्यवसाय का निर्माण कर रही है और स्थिर आए पैदा कर रही है जो आपके परिवार को आपकी अनुपस्थिति में भी एक सुरक्षित भविष्य प्रदान करती है।

व्यापार की अवधारणा

डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय की पूरी अवधारणा मुख्य प्रचार के माध्यम से फ्रेंचाइजिंग की सबसे प्रभावी विपणन रणनीति पर आधारित है इस प्रकार के कारोबारी मॉडल में उत्पाद और सेवाएं उपभोक्ता को सीधी बेची जाती हैं। आपकी टीम में शामिल होने वाले अन्य लोग आप की कमाई को प्रभावित करते हैं। तो आपको लाभ होगा ।

डायरेक्ट सेलिंग एक प्रकार का बिक्री चैनल है, जहां उत्पादों को सीधे ग्राहकों के लिए विपडन किया जाता है।

थोक विक्रेताओं विज्ञापन दाताओं और खुदरा विक्रेताओं जैसे की आवश्यकता समाप्त करते हुए डायरेक्ट सेलिंग एक एक के साथ एक समूह या पार्टी प्रारूप में ऑनलाइन आयोजित किया जाता है।

डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय करने के दो तरीके हैं

१-सिंगल लेवल मार्केटिंग-इस तरह के विपणन में बिक्री सहयोगियों को उनके द्वारा की गई बिक्री के लिए सीधे भुगतान किया जाता है और 2 से अधिक पार्टियां शामिल नहीं होगी प्रतिनिधि उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए जिम्मेदार हैं ।और बदले में बिक्री पर आए या एक निश्चित प्रतिशत कमाता है ।

२-मल्टी लेवल मार्केटिंग-यहां बिक्री करने वाले व्यक्ति को ना केवल बिक्री के लिए लाभ मिलता है। बल्कि उसमें व्यवसाय के लिए प्रस्तावित किया था ।उसमें विज्ञापन खर्च उठाने की बजाय कंपनियां अपने उत्पाद  को अन्य के साथ साझा करने और बिक्री की मात्रा को बढ़ाने के लिए इस बिक्री बल को भुगतान करते हैं व्यापार की संरचना अब तक बेहद फायदेमंद साबित हुई है यह आपको बिक्री को बढ़ावा देने और टीम को प्रशिक्षित करके स्वयं का नेटवर्क बनाने का अवसर प्रदान करती है।उत्पादों को बेचने के लिए दूसरी विधि मल्टी लेवल मार्केटिंग का अनुसरण करती है ।और अपने उपयोगकर्ताओं के साथ अपने लाभ को साझा करने में विश्वास रखते हैं। जो उत्पाद उपयोगकर्ता भी होते हैं और वह को साझा करते हैं।

Leave a Reply