जिंदगी भर कामयाब रहने का नियम

सफल होने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

जीवन में सफल होने के लिए  बहतर नियम

सफलता का दृढ़ निश्चय करो

अपने जीवन को संतुलित बनाए रखें

हमेशा बड़ा ही सोचो

अपना गोल सेट जरूर करें

नए विचारों को अपनाएं

अपने काम को सफल बनाने पर पूर्ण विश्वास रखें

अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें

हमेशा कड़ी मेहनत करते रहे

हमें यह भी पता होना चाहिए कि हमें क्या अच्छा लगता है और उसी पर फोकस करें

और जब आप सफल हो जाए तो अपनी सफलता का कुछ निवेश जो भी आप कमा रहे हैं ।जो भी आपकी इनकम है उनमें से 5 या 10 परसेंट ईश्वर को जरूर दें ईश्वर को अपना पार्टनर बना देना फिर देखिए आपके जीवन में कैसे अद्भुत चमत्कार होते है ।जो भी आप करते हैं वह हमेशा आपका साथ रहते हैं क्योंकि आप उनके साथ है।

सफल होना हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हम सफलता चाहते हैं। अलग-अलग तरीकों से सोचते हैं पैसा कमाना चाहता कोई तो कोई शोहरत चाहता कोई अच्छा फैमिली लाइफ चाहता है। इसमें कुछ लोग सफल हो भी जाते हैं कुछ नहीं हो पाते हैं। किसी किसी लोगों का फैमिली बैकग्राउंड अच्छा नहीं होता है ।इसीलिए उनके मन में रह जाता है और वह कामयाब  नहीं है। अगर मन में सफल होने का निश्चय बना लिया तो कोई भी हमारी सफलता को रोक नहीं सकता।

जब आप निश्चित करते हैं कि कुछ भी हो जाए कितनी भी मेहनत करनी पड़ी हमें अपना गोल सेट करना है और हमें उस को पाना है तो यही दृढ़ निश्चय संकल्प आप को सफल बनाते हैं।

बहुत लोग गोल अपना छोटा सेट करते हैं। उसे उसे पाकर खुश हो जाते हैं लेकिन हमें गोल बढ़ा सेट करना चाहिए। जिसे पाने की कोशिश हासिल करने की कोशिश हमें पागल बना दे इसीलिए गोल को सोच समझकर हमें बड़ा ही सेट करना चाहिए बड़ा ही सोचना चाहिए।

हमें अपना गोल जरूर सेट करना चाहिए और उस गोल को अचीव करने के लिए समय और तारीख निश्चित करनी चाहिए

उसी समय और तारीख को अपने गोल का अचीव करना होता है।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं। जो अपना गोल बहुत बड़ा निश्चय कर लेते हैं उसके हिसाब से कर्म नहीं करते मेहनत नहीं करते इसीलिए गोल इतना बड़ा सेट करें जितनी कि आप मेहनत कर सके।

जो व्यक्ति अपनी सोच को पॉजिटिव रखता है ।सकारात्मक रखता है वाह सफलता प्राप्त करता है और जो नेगेटिविटी स्वच्छता है ।वह अपने गोल से बहुत दूर चला जाता है। इसीलिए हमें हमेशा सकारात्मक सोच ही रखनी चाहिए अपने आप जीवन में सब अच्छा होता चला जाता है।

कड़ी मेहनत करने वाले कभी घबराते नहीं कुछ भी कर सकते हो और अपना अस्तित्व अपना मनोबल बहुत ऊंचा रखते हैं। उन्हें कोई हरा नहीं सकता।

हमें यह पता होना चाहिए कि हमें क्या अच्छा लगता है हम उसी वर्क पर फोकस करेंगे।

अपना लक्ष्य तय कीजिए अपने लक्ष्य की पिक्चर बनाइए अपना लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए। जिससे कि आप निश्चित समय में पूरा हो सके। आप जानते हैं जिंदगी में कई लोग इसलिए नाकाम हो जाते हैं। कि वह अपना अधिकतर समय बेकार कामों में लगा देते हैं। जिसकी कोई वैल्यू नहीं होती  इसीलिए सफल होने के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य स्पष्ट रूप से तैयार कीजिए।

लक्ष्य जितना बड़ा होगा उतनी ही बड़ी कठिनाइयां आएंगी बड़े सपनों को हासिल करना आसान नहीं होता इसमें बड़ी मुश्किल आती है ।यह सफर आसान नहीं होगा लेकिन सपने आपके हैं ।तो चलना भी आपको ही होगा तभी तो आप उन्हें पूरा कर पाएंगे जो खुद पर विश्वास करते हैं। वे कभी घबराते नहीं और अंत में उन्हीं की जीत होती है।

अपने लक्ष्य को पाने के लिए उसकी एक बहुत बड़ी कीमत चुकानी होती है। इसके लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ता है। और वह काम करना होता जिससे आपको बहुत डर लगता है ।आपको सबसे पहले  जल्दी उठना पड़ेगा और कड़ी मेहनत से काम करना पड़ेगी अपनी नॉलेज बढ़ानी पड़ेगी।

अपने बच्चों के लिए एक प्लान तैयार कीजिए बिना प्लांट के कोई लक्ष्य नहीं मिलता अपने कामों को छोटे छोटे से टारगेट में डिवाइड करिए से काम करना आसान हो जाता है ।इससे कि आप अपने काम पर फोकस कर पाए और यह आप का प्लान होगा इसलिए प्लान अच्छा बनाइए।

अपने काम की शुरुआत करनी है। तो अभी से काम का कोई मुहूर्त नहीं होता है ,,काल करे सो आज कर आज करे सो अब ,,जो करना है अभी करना है लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें अभी से लग जाना पड़ता है जब हम अभी लक्ष्य पर काम करना स्टार्ट कर देंगे तो हम आगे बड़ी चुनौतियों को पार कर जाएंगे जितना हमारा लक्ष्य बड़ा होगा उतनी बड़ी चुनौती होगी ।

हरिवंश राय बच्चन की एक छोटी सी कविता याद आती ह जिसमें वह कहते हैं,।। तू ना थकेगा कभी तू ना रुकेगा कभी तू नाम उड़ेगा कभी कर शपथ कर शपथ कर शपथ,,।।वैसे यह बहुत सारे लोगों ने सुना होगा यह छोटी सी लाइन है आप इसे समझाएंगे तू ना थकेगा कभी ना कभी रुकेगा ना कभी मिलेगा बस आप को चलना ही चलना है। बस हर इंसान के पास सफल होने के लिए एक मास्टर प्लान होता है ।लेकिन अंदर से डर लगा रहता है। यह होगा कि नहीं होगा और हमें यह डर लगा रहता है क्या घर में किसी से शेयर कर दिया तो वह सफलता नहीं हो जाएगा पर ऐसा नहीं है ।आपको अपने फ्रेंडों के साथ शेयर करना चाहिए। यह मत सोचो कि उसने कॉपी कर लिया तो वह बढ़ जाएगा क्योंकि सफल इंसान वह होता है। जो रिस्क लेकर कुछ अलग करता है। अपने दोस्तों के साथ आप बात कर सकते हो इस टॉपिक पर हो सकता है। जो आपको ना पता हो वह उसे पता हो क्योंकि हर इंसान हर चीज में परफेक्ट नहीं होता है जैसे आपके पास अगर कोई प्लान है तो आप दूसरों से डिस्कस करो हो सकता है ।कि वह आपको कोई एक आईडिया दे सकता है। हो सकता है कोई इतना अच्छा मास्टर प्लान हो जो बेहतर बन जाए अगर आपको सफलता हासिल करना है तो आपको अपने पर विश्वास करना होगा खुद पर भरोसा करना होगा इसीलिए आपको रिस्क लेना होगा सफल लोगों में एक अलग ही आत्मविश्वास झलकता है ।आप किसी भी सफल लोगों की कहानी पढ़ लीजिए आपको पता चल जाएगा की उन्होंने भी रिस्क लिया है। बिना रिस्क दिए वे भी आगे नहीं पढ़ पाए इसी लिए के कुछ ना कुछ उन्हें अलग पाया गया।

हर एक इंसान के अंदर आत्मविश्वास होता ही है ।उसे जानू और पहचानो और उसे पहचान कर आगे बढ़ो हमें रिस्क से घबराना नहीं चाहिए। हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ रिस्क लेकर सफलता के रास्ते में चलना चाहिए। आत्मविश्वास के बल पर ही आप सफलता को हासिल कर सकते हो ।सोचो खुद पर अगर आपको भरोसा ना हो तो आप सफलता कैसे हासिल कर सकते हो। इसीलिए खुद पर पहले आप विश्वास करना सीखो।

आप दिल और दिमाग दोनों की सुनते होंगे पर आप दिल की सुनो कभी-कभी आप सोचते हैं ।जो हमने दिमाग से फैसले लेते हैं वह सही होते हैं। लेकिन नहीं अगर आपने दिल से फैसला लिया है तो आपके इमोशन के साथ जुड़े होते हैं। और वह फैसले हमेशा सही होते हैं।

Leave a Reply